Tuesday, December 6, 2022

राशन देकर 400 लोगों को बनाया ईसाई, दिवाली मनाने पर कर दी पिटाई, 9 पर FIR

ब्रह्मपुरी थाना क्षेत्र स्थित माधवपुरम में इस बस्ती का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि ईसाई समुदाय से जुड़े लोग अपने समुदाय के गीत यहां लोगों को सिखा रहे हैं.

मेरठ के ब्रह्मपुरी थाना क्षेत्र में 400 लोगों का धर्म परिवर्तन कराने का मामला सामने आया है. इसका संज्ञान लेते हुए एसएसपी मेरठ रोहित साजवान ने तत्काल ही एफआईआर दर्ज करने के आदेश जारी कर दिए थे. देर शाम शुक्रवार को मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. यह मामला तब खुला जब दीपावली पर पूजा कर रहे कुछ लोगों को पीट दिया गया. इस दौरान हमलावरों ने हिंदू देवी देवताओं को पूजने से भी मना किया. फिलहाल पुलिस तीन 3 महिला समेत 5 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है. 9 लोगों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कर लिया गया है.

दरअसल मेरठ के ब्रह्मपुरी थाना क्षेत्र के माधवपुरम में एक मलिन बस्ती है, जहां पर करीब 400 लोग रहते हैं. इन लोगों को लॉकडाउन के समय ईसाई समुदाय ने राशन वितरित किया था. आरोप है कि इन्हीं 400 लोगों को राशन का लालच देकर ईसाई समुदाय ने धर्म परिवर्तित कर दिया. वहीं 2 साल बाद जब इनमें से कुछ लोगों ने दीपावली के मौके पर हिंदू देवी देवताओं की पूजा की तो वहां पहुंचकर कुछ लोगों ने इनके साथ मारपीट की और हिंदू देवी देवताओं को पूजने से मना किया.

9 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

वहीं जब यह मामला हिंदू समुदाय तक पहुंचा तो उन्होंने पीड़ितों के साथ एसएसपी रोहित सिंह साजवान से गुहार लगाई और मुकदमा दर्ज कराया. शुक्रवार देर शाम 9 नामजद लोगों के खिलाफ पुलिस ने उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म सपरिवर्तन प्रति देश अधिनियम 2021 धारा 3 व 5(1) में मुकदमा दर्ज कर लिया है.

पूजा कर रहे लोगों से मारपीट

इन 9 लोगों पर आरोप है कि पहले तो इन लोगों ने मलिन बस्ती के लोगों को राशन वितरित किया, पैसे दिए और फिर इनको ईसाई समुदाय में जोड़ लिया. एसपी सिटी पीयूष सिंह ने बताया कि पुलिस जांच में यह बात सामने निकल कर आई है कि मलिन बस्ती के कुछ लोग हिंदू देवी देवताओं की पूजा करते थे, इसी को लेकर विरोध किया गया और उनके घरों से मूर्ति बाहर करने की बात कही. इसी बात को लेकर दीपावली के मौके पर भी जब लोग हिंदू देवी-देवताओं की पूजा कर रहे थे, उस दौरान उनके साथ मार पिटाई की गई और पूजा करने से रोका गया.

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

ब्रह्मपुरी थाना क्षेत्र स्थित माधवपुरम में इस बस्ती का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि ईसाई समुदाय से जुड़े लोग अपने समुदाय के गीत इन बस्ती के लोगों को सिखा रहे हैं, गवा भी रहे हैं. हिंदू समाज के नेता सचिन सिरोही ने बताया कि ईसाई समुदाय के लोगों ने 400 लोगों पर जबरन हिंदू से ईसाई धर्म को अपनाने के लिए कहा और उनसे जबरदस्ती प्रार्थना भी कराई. इसी से जुड़े कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहे हैं. सचिन सिरोही ने आरोप लगाते हुए बताया कि मलिन बस्ती के कुछ लोगों के नाम एक रजिस्टर में मिले हैं जिनको हिंदू धर्म से ईसाई धर्म में जोड़ा गया है.

जमीनी विवाद की बात आई सामने- पुलिस सूत्र

TV9 भारतवर्ष से बात करते हुए कुछ पुलिस से जुड़े हुए लोगों ने बताया कि अब तक की जांच में यह सामने निकल कर आया है कि इन लोगों की मदद करने के लिए ईसाई धर्म के लोग लॉकडाउन में आगे आए थे और राशन और पैसे दिए थे. लेकिन मलिन बस्ती के लोगों ने हिंदू धर्म को नहीं छोड़ा था और देवी-देवताओं की पूजा लगातार कर रहे थे. इसी को लेकर दीपावली के मौके पर कुछ लोगों ने उनके साथ मारपीट की. पुलिस सूत्रों ने TV9 भारतवर्ष को बताया कि मलिन बस्ती जहां पर बसी है, उस जमीन का विवाद चल रहा है. इसको लेकर कई पक्ष आमने-सामने हैं. हालांकि ऑफिशियल पुष्टि होना अभी बाकी है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles