Sunday, December 4, 2022

दिल्ली से वाराणसी जाते वक्त तकनीकी खराबी से 5:45 घंटे लेट, दूसरी ट्रेन से भेजे गए यात्री

Delhi-Varanasi Vande Bharat Train: दिल्ली से वाराणसी के लिए रवाना हुई वंदे भारत ट्रेन में तकनीकी खराबी आ गई। इस वजह से ट्रेन करीब छह घंटे की देरी से चल रही है। ट्रेन के एक कोच के पहियों में तकनीकी खराबी आने के बाद यात्रियों को दूसरी ट्रेन मंगवाकर, उससे आगे के सफर के लिए रवाना किया गया है।

ट्रैक्शन मोटर के बेयरिंग में आई खराबी

भारतीय रेलवे के मुताबिक वाराणसी को जाने वाली वंदे भारत ट्रेन संख्या 22436 सुबह छह बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना हुई थी। दनकौर और वैर रेलवे स्टेशन के बीच ट्रेन के कोच संख्या सी-8 के साथ लगे ट्रैक्शन मोटर (Traction Motor) की बेयरिंग में कुछ खराबी आ गई। इससे ट्रेन के पहिए जाम हो गए।

यात्रियों को किसी तरह खुर्जा स्टेशन पहुंचाया गया

सूचना मिलते ही पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से एडीआरएम और उनकी टीम को मौके पर रवाना किया गया। उनकी टीम ने ट्रेन की जांच की। रेलवे की एनसीआर टीम की मदद से बेयरिंग को जाम मुक्त किया गया। इसके बाद ट्रेन को मात्र 20 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार पर चलाते हुए खुर्जा रेलवे स्टेशन ले जाया गया। इस दौरान दिल्ली से दूसरी ट्रेन मौके के लिए रवाना कर दी गई।

दूसरी ट्रेन से भेजे गए यात्री

रिप्लेसमेंट रेक दिल्ली से 10:45 बजे रवाना हुई थी। यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें दूसरी ट्रेन से आगे के सफर पर रवाना किया गया है। यात्रियों को दूसरी ट्रेन में शिफ्ट करने के लिए रेलवे ने एक वरिष्ठ अधिकारी (वाणिज्यिक अधिकारी) को भी रिप्लेसमेंट ट्रेन के साथ भेजा है।

वापस दिल्ली लाकर होगी मरम्मत व जांच

यात्रियों को दूसरी ट्रेन में रवाना करने के बाद खराब हुई वंदे भारत ट्रेन को दिल्ली वापस लाने की तैयारी चल रही है। दिल्ली लाकर यार्ड में ट्रेन की मरम्मत और विस्तृत जांच होगी।

यात्रियों में अफरातफरी का माहौल

बीच सफर में अचानक से ट्रेन के पहिए जाम होने की वजह से यात्रियों में अफरातफरी का माहौल रहा। काफी देर तक यात्रियों को समझ ही नहीं आ रहा था कि ट्रेन चल क्यों नहीं रही है। हालांकि ट्रेन स्टाफ ने प्राथमिक जांच-पड़ताल के बाद यात्रियों को स्थिति नियंत्रण में होने का भरोसा दिलाया।

पांच घंटे करना पड़ा इंतजार

ट्रेन में तकनीकी खराबी आने के बाद यात्रियों को दोबारा सफर शुरू करने के लिए काफी लंबा इंतजार करना पड़ा। दिल्ली से मौके पर पहुंची रेलवे टीम ने किसी तरह वंदे भारत ट्रेन की तकनीकी खराबी में थोड़ा सुधार कर उसे 20 किमी प्रतिघंटा की प्रतिबंधित रफ्तार पर खुर्जा स्टेशन पहुंचाया। इसके बाद यात्रियों को दूसरी ट्रेन से आगे का सफर शुरू करना पड़ा। इसमें पांच घंटे से ज्यादा का वक्त लग गया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles