Wednesday, December 7, 2022

हाईवे पर कम होंगे हादसे, एक्सप्रेसवे पर ट्रकों के लिए बनेंगी रिजर्व लेन; दिल्ली-NCR में शुरू होगा पायलट प्रोजेक्ट

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर वर्तमान लेन के अतिरिक्त दो लेन पर अलग से रैंप बनाई जाएंगी। इनके पास ही एक ढाबा भी बनाया जाएगा। हर 30 से 40 किमी की दूरी पर इस तरह से दो रिजर्व लेन बनाई जाएंगी।

एक्सप्रेसवे पर ट्रकों के लिए अब अलग से रिजर्व लेन बनाई जाएगी। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) नेशनल हाईवे और  एक्सप्रेसवे को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए पहले चरण में दिल्ली-एनसीआर में पायलट प्रोजेक्ट के तहत कुछ अहम बदलाव करने जा रहा है।

इसमें सड़क किनारे सर्विस रोड से सटे फुटपाथ और उनके बराबर में बने बस स्टैंड के पास सफेद-पीली पट्टियां खींची जाएंगी। इसके साथ ही बस स्टैंड के पास दिव्यांगों को ध्यान में रखकर रैंप भी बनाए जाएंगे। सड़क परिवहन मंत्रालय चाहता है कि सड़क निर्माण से जुड़ी संस्थाएं इस दिशा में मिलकर काम करें और सड़कों को यातायात की दृष्टि से सुरक्षित बनाया जाए। मंत्रालय के निर्देश पर नेशनल हाईवे अथॉरिटी व अन्य निर्माण से जुड़ी संस्थाओं के इंजीनियरों का विशेष प्रशिक्षण कराया जा रहा है। 

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर ट्रकों से खतरा

एनएचएआई टीम ने माना है कि ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर लंबी दूरी से आने वाले ट्रक यातायात वाली लेन में ही रुक जाते हैं, जो कभी भी हादसे का कारण बन सकते हैं। एक्सप्रेसवे के किनारे होटल व रेस्टोरेंट के लिए जगह निर्धारित है, लेकिन वो एक्सप्रेसवे की ऊंचाई से काफी नीचे हैं।

अलग से बनेंगी दो रिजर्व लेन

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर वर्तमान लेन के अतिरिक्त दो लेन पर अलग से रैंप बनाई जाएंगी। इनके पास ही एक ढाबा भी बनाया जाएगा। दूसरे चरण में हर 30 से 40 किमी की दूरी पर इस तरह से दो रिजर्व लेन बनाई जाएंगी।

ये अहम बदलाव होंगे

● एनएच-9 पर दिल्ली की सीमा और गाजियाबाद में लालकुआं तक फुटपाथ किनारे का अतिक्रमण हटाया जाएगा। फुटपाथ पर ठेले व रेहड़ी-पटरी वालों का कब्जा है, जिससे पैदल यात्री सड़क पर चलने को मजबूर होते हैं।

● दिल्ली से आगरा को जोड़ने वाले नेशनल हाईवे बस स्टैंड के पास सफेद और पीली पट्टी खींची जाएगी। इसके साथ ही भीड़भाड़ वाले स्टैंड पर दिव्यांगों के चढ़ने के लिए रैंप बनाए जाएंगे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles