Sunday, December 4, 2022

AKTU Admission : प्रबंधन संस्थानों में नाममात्र के दाखिले, एमबीए-एमसीए की 80 फीसदी सीटें रहेंगी खाली

AKTU : डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) से संबद्ध मैनेजमेंट संस्थानों में नाममात्र के दाखिले हुए हैं। उत्तर प्रदेश टेक्निकल एडमिशन काउंसिलिंग (यूपीटैक) की दो चरणों की पीजी की काउंसिलिंग प्रक्रिया पूरी हो गई है लेकिन एमबीए-एमसीए की कुल 37,728 में से सिर्फ 2551 सीटें पर ही दाखिले हुए हैं। यही हाल रहा तो इन दोनों कोर्स की 80 फीसदी सीटें खाली रहेंगी।

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) से संबद्ध मैनेजमेंट संस्थानों में नाममात्र के दाखिले हुए हैं। उत्तर प्रदेश टेक्निकल एडमिशन काउंसिलिंग (यूपीटैक) की दो चरणों की पीजी की काउंसिलिंग प्रक्रिया पूरी हो गई है लेकिन एमबीए-एमसीए की कुल 37,728 में से सिर्फ 2551 सीटें पर ही दाखिले हुए हैं। यही हाल रहा तो इन दोनों कोर्स की 80 फीसदी सीटें खाली रहेंगी।

एकेटीयू से प्रदेश भर में 750 से अधिक कॉलेज संबद्ध हैं। इनमें से लगभग 350 कॉलेजों में एमबीए व एमसीए की पढ़ाई होती है। इनमें एमबीए की 31,883 और एमसीए की 5,845 सीटें हैं। इसके लिए सीयूईटी पीजी के विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन कराकर दाखिले के लिए काउंसिलिंग की जा रही है। अब तक दो चरणों में हुई काउंसिलिंग में महज 2,551 विद्यार्थियों ने दाखिला लिया है। दरअसल रजिस्ट्रेशन भी महज 3,987 विद्यार्थियों ने कराया है। ऐसे में इन कॉलेजों की 80 फीसदी सीटें खाली रहना तय है। इसी क्रम में पीजी कोर्सों में दाखिले के लिए तीसरे चरण की काउंसिलिंग तीन नवंबर से शुरू होगी। 

विवि कैंपस में पहले चरण में 50 फीसदी सीटें भरीं
संबद्ध कॉलेजों में एमबीए में दाखिले कम हो रहे हैं लेकिन इसी साल एकेटीयू कैंपस में शुरू हुए डिपार्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज को लेकर विद्यार्थियों में काफी उत्साह है। यहां 60 सीटों पर दाखिले के लिए 80 आवेदन हुए हैं। वहीं अब तक 28 सीटों पर दाखिले भी हो चुके हैं। जबकि पहले से चल रहे एकेटीयू के यूपीआइडी नोएडा में 60 में से 20 सीटों पर ही प्रवेश हुए हैं। उधर, आईईटी में पूरी 60 सीटें भर गई हैं।

बीफार्मा की 100 सीटों पर प्रवेश के लिए 394 आवेदन 
एकेटीयू ने चालू शैक्षिक सत्र 2022-23 से अपने कैंपस में बीफार्मा की पढ़ाई भी शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके तहत यहां की 100 सीटों पर दाखिले के लिए दूसरे चरण की प्रवेश काउंसिलिंग के दौरान अलग से रजिस्ट्रेशन कराए गए। विवि के मुताबिक इन सीटों के लिए 394 आवेदन हुए हैं। 228 विद्यार्थियों ने च्वॉइस फिलिंग में यहां प्रवेश के लिए अपनी पहली प्राथमिकता दी है। जल्द ही सीट अलाटमेंट जारी किया जाएगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles