Tuesday, December 6, 2022

योगी के नेतृत्व में उपचुनाव में फिर बड़ी जीत : गोला गोकर्णनाथ में जीत को प्रतिष्ठा का सवाल बनाकर लड़ी भाजपा

लखीमपुर खीरी जिले की गोला गोकर्णनाथ सीट पर भाजपा के अमन गिरी ने सपा के विनय तिवारी को 34298 मतों से पराजित किया। यह सीट मार्च में हुए विधानसभा आम चुनाव में जीत हासिल करने वाले भाजपा के अरविंद गिरी के निधन से खाली हुई थी।

लखीमपुर खीरी के गोला गोकर्णनाथ विधानसभा उप चुनाव में जीत को भाजपा ने प्रतिष्ठा का सवाल बनाकर चुनाव लड़ा। उप चुनाव में प्रत्याशी चयन से लेकर बूथ प्रबंधन की रणनीति सफल साबित हुई। उप चुनाव में पार्टी प्रत्याशी अमन गिरी की जीत के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के नेतृत्व में जीत का सिलसिला जारी रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोला में अमन गिरी के समर्थन में चुनावी सभाएं करने के साथ प्रतिदिन चुनाव पर नजर रखी। पार्टी के फीडबैक के  अनुसार हर समस्या का समाधान किया।  इतना ही नही उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक सहित सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों को चुनाव प्रचार में उतारा।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी और महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह की नियुक्ति के बाद यह पहला चुनाव था। लिहाजा दोनों नेताओं ने इस चुनाव को एक ‘परीक्षा’ के तौर पर लिया और इस चुनाव को फतह करने के लिए उसी तरह की रणनीति पर काम किया। चौधरी ने जहां खुद गोला में डेरा जमाकर चुनाव की बागडोर संभाली। वहीं धर्मपाल ने तय रणनीति के अनुसार चुनाव से लेकर बूथ प्रबंधन को धरातल पर उतारा। पार्टी के प्रदेश और क्षेत्र पदाधिकारियों को न केवल घर घर संपर्क के लिए लगाया बल्कि  बूथ के एक एक मतदाता से संपर्क की जिम्मेदारी सौंपी। पन्ना प्रमुख के बाद पांच सदस्यीय पन्ना समिति का प्रयोग भी किया।

उपचुनाव में बहुत ही सूक्ष्म स्तर तक प्रवास किए गए। समाज विशेष से जुड़े मोहल्लों में उन्ही की जाति के नेताओं को प्रचार के लिए तैनात किया गया। योगी सरकार के मंत्रियों को बूथ स्तर तक प्रवास कराया गया। उप चुनाव के लिए यूं तो टिकट के लिए कई दावेदार थे लेकिन भाजपा ने दिवंगत विधायक अरविंद गिरी के समाज के वोट बैंक को साधने के साथ समर्थकों और मतदाताओं की सांत्वना वोट हासिल करने के लिए उनके बेटे अमन गिरी को ही प्रत्याशी बनाया।

पार्टी ने स्थानीय लोगों की भावना को भांप कर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी को न तो स्टार प्रचारक की सूची में शामिल किया न ही उन्हें प्रचार के लिए बुलाया। ब्राम्हण वोट बैंक को साधने के लिए उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, सांसद सुब्रत पाठक सहित अन्य ब्राम्हण नेताओं को वहां तैनात किया। पार्टी ने स्थानीय लोगों की भावना को भांप कर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी को न तो स्टार प्रचारक की सूची में शामिल किया न ही उन्हें प्रचार के लिए बुलाया। ब्राम्हण वोट बैंक को साधने के लिए उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, सांसद सुभ्रत पाठक सहित अन्य ब्राम्हण नेताओं को वहां तैनात किया।

पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी का कहना है कि गोला की जनता ने सरकार की उपलब्धि और संगठन की नीति पर मुहर लगाई है। उनका कहना है कि 8 दिसंबर को मैनपुरी और रामपुर में सपा की साइकिल पंचर कर भाजपा कमल खिलाएगी।

गोला की जीत सरकार की नीतियों पर जनता के विश्वास का प्रतीक .योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा गोला गोकर्णनाथ उप चुनाव की शानदार जीत डबल इंजन की भाजपा सरकार की लोक कल्याणकारी नीतियों के प्रति अटूट जन विश्वास का प्रतीक है। उन्होंने उप चुनाव में जीत के लिए सभी कर्मठ कार्यकर्ताओं एवं सम्मानित मतदाताओं को बधाई देते हुए आभार जताया है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles