Saturday, November 26, 2022

यूपी की गोला गोकर्णनाथ सीट पर बीजेपी की जीत सपा के लिए खतरे की घंटी, जानिए क्या है इस जीत के मायने?

गोला गोकर्णनाथ सीट पर हुए उपचुनाव में सपा की हार पूरे विपक्ष के लिए चिंता का विषय है। इस सीट पर बीजेपी और सपा का सीधा मुकाबला था क्योंकि बसपा और कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार खड़ा नहीं किया था।

यूपी की गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट पर बीजेपी की जीत ने सपा के साथ-साथ पूरे विपक्ष की टेंशन बढ़ा दी है। दरअसल इस सीट पर कांग्रेस और बसपा दोनों ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे थे। लिहाजा इस सीट पर सपा बनाम भाजपा का मुकाबला था। यानी ये भी नहीं कहा जा सकता कि किसी तीसरी पार्टी ने सपा के वोट काट दिए। सीधा मुकाबला होने के बावजूद सपा बीजेपी उम्मीदवार को टक्कर नहीं दे पाए। बीजेपी के उम्मीदवार अमन गिरी को करीब सवा लाख वोट मिले और उन्होंने सपा उम्मीदवार विनय तिवारी को करीब तीस हजार वोटों के भारी अंतर से करारी शिकस्त दी। मत प्रतिशत की बात करें तो अमन गिरी को करीब 55 फीसदी वोट मिले।

अमन गिरी की जीत इस मायने से ज्यादा बड़ी है कि उन्हें उनके पिता से ज्यादा वोट मिले हैं। दरअसल साल 2017 और 2022 विधानसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार अरविंद गिरी को गोला गोकर्णनाथ सीट पर जीत तो मिली थी लेकिन उन्हें दोनों चुनाव में 50 फीसदी से ज्यादा वोट नहीं मिले। इस बार इस सीट पर विपक्ष के उम्मीदवार के तौर पर सिर्फ सपा के विनय तिवारी थी। इसके बावजूद वो भाजपा को टक्कर नहीं दे पाए। 

गौरतलब है कि पिछले साल लखीमपुर खीरी जिले में हुई हिंसा के बाद से राजनीतिक पंडित अलग-अलग कयास लगा रहे थे। बीजेपी ने भी इस सीट पर चुनाव प्रचार के लिए जो स्टार प्रचारकों की लिस्ट बनाई थी उसमें केंद्रीय गृह राज्‍यमंत्री अजय मिश्रा टेनी को शामिल नहीं किया था। दरअसल उनका बेटा आशीष मिश्रा लखीमपुर हिंसा का मुख्य आरोपी है। इस सीट पर चुनाव प्रचार की कमान खुद योगी आदित्यनाथ ने संभाली थी। उनके अलावा डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक, यूपी भाजपा प्रभारी राधामोहन सिंह, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी, प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह समेत 40 स्टार प्रचारकों ने इस सीट पर चुनाव प्रचार किया था।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles