Friday, November 25, 2022

ब्रजेश पाठक ने कहा, डेंगू नियंत्रण के लिए बरतें सावधानी, चिकित्साधिकारी हर दिन करेंगे निरीक्षण

उप मुख्यमंत्री ने डेंगू प्रभावित जिलों में भेजे गए चिकित्साधिकारियों से बात कर वहां के हालात की जानकारी ली।

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने सभी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिया है कि डेंगू नियंत्रण के लिए हर स्तर पर सावधानी बरतें। हर दिन वार्ड का निरीक्षण करें। दवा और अन्य संसाधन पर्याप्त रखें। जहां भी मरीज बढ़ते क्रम हैं, वहां बेडों की संख्या उसी अनुपात में बढ़ाते रहे।

बुधवार सुबह उप मुख्यमंत्री ने डेंगू प्रभावित जिलों में भेजे गए चिकित्साधिकारियों से बात कर वहां के हालात की जानकारी ली। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम नगर निगम और स्थानीय निकाय की टीम केसाथ निरंतर संपर्क बनाए रखें। आपसी समन्वय के जरिए फागिंग और एंटी लार्वा स्प्रे  कराया जाए। प्रभावित क्षेत्रों में सर्विलांस की गतिविधियां बढ़ाई जाएं। जहां गंभीर मरीज मिल रहे हैंवहां आइसोलेशन वार्ड में पर्याप्त बेड रखें जाएं। गंभीर मरीजों के लिए प्लेटलेट्स का इंतजाम रखा जाए। जिन मरीजों में प्लेटलेट्स की जरूरत नहीं है। इसके बाद भी तीमारदार जोर दें तो उन्हें समझाया जाए। दवाओं एवं अन्य जरूरी सुविधाओं को सुनिश्चित करने के आदेश दिए थे।

भयभीत न हों, बचाव करें
उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने लोगों से अपील की है कि डेंगू को लेकर भयभीत न हों। बचाव करें। घर के आसपास सफाई रखें। खाली पड़े प्लाट में सफाई कर दें, क्योंकि जहां खाली प्लाट पड़े हैं और कूड़ा फेंका जा रहा है, उसके आसपास रहने वालों को मच्छरजनित बीमारियों से खतरा है। उन्होंने कहा कि अस्पतालों मेंसभी संसाधन मौजूद हैं, इसलिए बुखार आते ही डॉक्टर से संपर्क करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles