Monday, December 5, 2022

छठ पर बिहार के लिए विशेष ट्रेनों की संख्या बढ़ाए केंद्र, नीतीश के निर्देश पर मुख्य सचिव ने रेलवे अफसरों को किया फोन

छठ बिहार का सबसे महत्वपूर्ण पर्व है। महापर्व में शामिल होने के लिए राज्य के बाहर रहने वाले बड़ी संख्या में अपने घर आते हैं। कोरोना के प्रसार कम होने के कारण बिहार आ रहे लोगों की संख्या बढ़ेगी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर राज्य के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने रेल मंत्रालय से बात कर छठ महापर्व पर बिहार के लिए विशेष ट्रेनों की संख्या बढ़ाने का अनुरोध किया है।

मुख्य सचिव ने मंगलवार को रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से फोन कर कहा कि छठ बिहार का सबसे महत्वपूर्ण पर्व है। इस महापर्व में शामिल होने के लिए बिहार के बाहर रह रहे बिहारवासी बड़ी संख्या में अपने घर बिहार आते हैं। इस वर्ष कोरोना के प्रसार कम होने के कारण बिहार आ रहे लोगों की संख्या में वृद्धि होगी। आने वाले लोगों की बड़ी संख्या को देखते हुए छठ महापर्व के अवसर पर अधिक से अधिक संख्या में विशेष ट्रेनों को चलाए जाने की आवश्यकता है, ताकि आने वाले लोगों को यात्रा में सहूलियत हो।


 ट्रेनों की संख्या यात्रियों के अनुपात में कम : विजय चौधरी
वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि छठ महापर्व बिहार का महत्वपूर्ण त्योहार है। बिहार अथवा देश से बाहर रहने वाले बिहारवासी इस महापर्व को मनाने अपने घरों को आते हैं एवं पर्व संपन्न होने के बाद अपने कामकाज पर वापस लौटते हैं। इस बाबत दिल्ली, मुंबई सहित अन्य महानगरों एवं प्रमुख शहरों से बिहार आने वाले और वापस जाने वाले लोगों के लिए पर्याप्त संख्या में विशेष ट्रेन अन्य वर्षों की भांति चलाया जाना चाहिए।

कहा कि वर्तमान में विशेष ट्रेनों की संख्या यात्रियों के अनुपात में कम है। विशेष ट्रेन की कमी से बिहार आने वालों को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। बताया कि पूर्व के वर्षों में भी सभी केंद्र सरकारें इस अवसर पर विशेष ट्रेनों की व्यवस्था करती रही है। अभी भी समय है। बिहारवासियों के हित में इस मामले को केंद्र सरकार को संवेदनशीलता के साथ देखना चाहिए। 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles