Wednesday, December 7, 2022

DBRAU : STF ने विश्वविद्यालय से मांगा पांच साल की परीक्षाओं का रिकार्ड

DBRAU Exam : स्पेशल टॉस्क फोर्स (एसटीएफ) आगरा यूनिट ने विश्वविद्यालय से पिछले पांच साल में आयोजित की गईं परीक्षाओं का रिकार्ड मांगा है। यह भी पूछा है कि इन परीक्षाओं का प्रभारी कौन था। कितने विद्यार्थ

DBRAU News : स्पेशल टॉस्क फोर्स (एसटीएफ) आगरा यूनिट ने विश्वविद्यालय से पिछले पांच साल में आयोजित की गईं परीक्षाओं का रिकार्ड मांगा है। यह भी पूछा है कि इन परीक्षाओं का प्रभारी कौन था। कितने विद्यार्थी परीक्षा में बैठे। कौन किस पटल पर कितने समय से तैनात है। पांच साल में कितने महाविद्यालयों को संबद्धता दी गई है। बीएएमएस कॉपी कांड की गूंज लखनऊ तक पहुंची थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रकरण की जांच एसटीएफ को सौंपी गई थी। एसटीएफ ने प्रारंभिक जांच में प्रबल आशंका जताई थी कि बीएएमएस के साथ एमबीबीएस, बीएससी नर्सिंग, बीफार्मा, बीडीसी की परीक्षाओं में भी धांधली हुई है। इसी के बाद एमबीबीएस की कापियां भी बदल गई गई थीं यह खुलासा हुआ था। 

प्रश्न पत्र वाट्सएप ग्रुप से वायरल हुआ था
आगरा कालेज में 11 मई 2022 को विश्वविद्यालय का रसायन विज्ञान का प्रश्न पत्र वाट्सएप ग्रुप से वायरल हुआ था। जांच में यह प्रश्न पत्र हरिचरण लाल महाविद्यालय अछनेरा में आउट होने की पुष्टि हुई थी। पुलिस ने महाविद्यालय के इंटर पास प्राचार्य अनेक सिंह को गिरफ्तार करके जेल भेजा था। इसके बाद 27 अगस्त को बैचलर आफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएएमएस) और सितंबर में एमबीबीएस की उत्तर पुस्तिकाएं बदलने का मामला सुर्खियों में आया।

इन बिंदुओं पर हो रही पड़ताल
सीओ एसटीएफ उदय प्रताप सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय से कई जानकारियां मांगी गई हैं। पांच बिंदुओं के रिकार्ड से जांच की शुरुआत की जाएगी। विश्वविद्यालय अभी सूचनाएं नहीं दे रहा है। लेकिन हर पहलू से जांच की जाएगी। जिन कॉलेजों के संबद्धता दी गई वे मानकों पर खरे उतर रहे हैं अथवा नहीं यह भी देखा जाएगा। परीक्षाओं के प्रभारियों की आर्थिक स्थिति में कितना अंतर आया। परीक्षा प्रभारी बनने के बाद प्रोपर्टी तो नहीं खरीदी। यह भी देखा जाएगा। सरकारी वेतन से पांच साल में कितनी आमदनी हुई। इस दौरान कितना रुपया खर्चा किया। यह भी चिन्हित अधिकारियों और कर्मचारियों से पूछा जाएगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles