Sunday, December 4, 2022

दिल्ली-हावड़ा ट्रेन पकड़ेगी रफ्तार, लखनऊ-कानपुर ट्रैक पर स्पीड बढ़ाकर हुई 160 किमी प्रति घंटा

दिल्ली-हावड़ा सेक्शन के चलने वाली सेमी हाईस्पीड ट्रेन के नेटवर्क से लखनऊ भी अगले दस माह में जुड़ जाएगा। इससे लखनऊ से कानपुर के बीच 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार ट्रेनें चल सकेंगी।

दिल्ली-हावड़ा सेक्शन के चलने वाली सेमी हाईस्पीड ट्रेन के नेटवर्क से लखनऊ भी अगले दस माह में जुड़ जाएगा। इससे लखनऊ से कानपुर के बीच 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार ट्रेनें चल सकेंगी। इसके लिए रेलवे ने पहले चरण में लखनऊ से कानपुर के बीच पटरियों को अपग्रेड काम पूरा कर लिया है।

दूसरे चरण में जिसमें तीन नए पुल, कर्व को हटाने, तीन स्टेशनों की यार्ड रिमाडलिंग और कैब में दिखने वाले आधुनिक सिगनल सिस्टम पर काम होगा। इसकी टेंडर प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। सितंबर 2023 से पहले लखनऊ-कानपुर के बीच सुपरफास्ट ट्रेनें 40 मिनट में पहुंचेगी। तेजस लखनऊ से कानपुर पहुंचने में एक घंटा 10 मिनट, शताब्दी एक घंटा 13 मिनट का समय लेती है।

लखनऊ से कानपुर के बीच 72 किमी दूरी है। इस खंड पर ट्रेनों की औसत रफ्तार 60 किमी है। एक बड़ा कारण लखनऊ से कानपुर के बीच 120 किमी/प्रति घंटे क्षमता वाली पटरियां, कई कर्व, आधुनिक सिगनल का न होना है। ऐसे में रेलवे ने लखनऊ-कानपुर रूट पर बेहतर करने की तैयारी तेज हो गई है।

दिल्ली से हावड़ा वाया लखनऊ
दिल्ली से हावड़ा वाया लखनऊ से कानपुर के बीच का रूट ए श्रेणी में पूरे रूट पर रफ्तार 130 किमी से बढ़ाकर 160 किमी प्रति घंटे करने पर काम चल रहा है। पहले चरण में कानपुर से लखनऊ रूट भी मिशन रफ्तार में है। यह दो चरणों में पूरा होगा।

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल, डीआरएम, एसके सपरा ने कहा कि 160 किमी/घंटे गति क्षमता वाली पटरियां बदली जा चुकी है। सितंबर 2023 तक ट्रेनें 160 की रफ्तार से दौड़ सकेंगी। दूसरे चरण में इंजन के कैब सिगनल, कर्व, तीन पुलों और तीन स्टेशनों के यार्ड रिमाडलिंग का काम शुरू होगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles