Saturday, November 26, 2022

यूपी-बिहार के बीच जलमार्ग की संभावनाओं की तलाश, सीएम योगी संग वाराणसी में कल से होगा मंथन

यूपी-बिहार के बीच जलमार्ग की संभावनाओं की तलाश हो रही है। इसके लिए वाराणसी में 11 और 12 नवम्बर को विशेषज्ञों का बड़ा समागम होने जा रहा है। इसमें सीेएम योगी और कई मंत्रियों के साथ विशेषज्ञ मंथन करेंगे।

यूपी-बिहार के बीच जलमार्ग की संभावनाओं की तलाश हो रही है। इसके लिए वाराणसी में 11 और 12 नवम्बर को विशेषज्ञों का बड़ा समागम होने जा रहा है। बड़ालालपुर स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल (टीएफसी) में होने वाले पीएम गतिशक्ति मल्टी मॉडल वाटरवेज समिट-2022 (शिखर सम्मेलन) में बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, श्रीलंका समेत आधा दर्जन देशों के विशेषज्ञ आएंगे। इनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय जहाजरानी मंत्री सर्वानंद सोनोवाल और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल जलमार्ग के विकास के लिए मंथन करेंगे।

भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्ल्यूएआई) के वाइस चेयरमैन जयंत सिंह ने बताया कि सड़क, हवाई और रेलमार्ग से वाटरवेज सस्ता है। इसमें जमीन आदि की दिक्कत नहीं आती है। ऐसे में सुगम परिवहन के लिए केंद्र सरकार इसको बढ़ाने पर विचार कर रही है। 

पूर्वांचल में 15 कम्युनिटी जेटी की सुविधा 

वाइस चेयरमैन जयंत सिंह ने बताया कि पूर्वांचल कुल 15 जेटी लगाए जाने की योजना है। वाराणसी और गाजीपुर में 5-5, बलिया में 4 और चंदौली (बलुआ घाट) में एक जेटी की सुविधा मिलेगी। उन्होंने बताया कि इनमें सात जेटी का उद्घाटन 11 नवम्बर को होना है।

इनमें प्रमुख रूप से बनारस के रविदास घाट, कैथी घाट, रामनगर, बलिया के उजियार घाट, शिवपुर दियर, गाजीपुर के कलक्टर घाट और चंदौली के बलुआ घाट पर लगी जेटी शामिल हैं। इनके साथ ही आठ जेटी का शिलान्यास भी होगा। रविदास घाट से ही विभागीय मंत्री सर्वानंद सोनोवाल लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। 

फ्लोटिंग जेटी, उतार-चढ़ाव का नहीं पड़ेगा असर 

आईडब्ल्यूएआई के उपनिदेशक (वाराणसी) राकेश कुमार ने बताया कि घाटों पर लगी जेटी धातु से बनी है। यह फ्लोटिंग जेटी है यानी इस पर गंगा के उतार-चढ़ाव का असर नहीं पड़ेगा। इस पर नाव के यात्रियों के चढ़ने-उतरने समेत लाइट, कुर्सी, मैट, रैम्प आदि सुविधाएं हैं। मल्टीपरपज जेटी पर कार्गो से माल भी उतारा जा सकेगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles