Tuesday, December 6, 2022

आगरा में 15 दिन बेहद संवेदनशील, डेंगू से बचकर रहें; बुखार के साथ ये लक्षण भी देखें

आगरा में बारिश खत्म हो चुकी है। अब मच्छर पनपने लगे हैं। मलेरिया विभाग को बीते दिनों कई इलाकों में एडीज मच्छर का लारवा मिला था। विभाग के अफसरों का कहना है आने वाले 15 दिनों तक विशेष चौकसी बरतनी होगी।

आगरा में बारिश खत्म हो चुकी है। अब मच्छर पनपने लगे हैं। मलेरिया विभाग को बीते दिनों कई इलाकों में एडीज मच्छर का लारवा मिला था। विभाग के अफसरों का कहना है कि आने वाले 15 दिनों तक विशेष चौकसी बरतनी होगी। विभाग भी अभियान चला रहा है। डीएमओ नीरज कुमार के मुताबिक भ्रमण के दौरान क्षेत्रों में लार्वा स्क्रीनिंग, सोर्स रिडक्शन, प्रचार-प्रसार का कार्य किया जा रहा है। 

पानी से भरे पात्रों जैसे कूलर की टैंक, पशु-पक्षियों की नाद-कुंडी, छतों पर रखे हुए टायर और ट्यूब, काठ-कबाड़, फ्रिज के पीछे लगी हुई पानी की ट्रे की जांच की गई। लगभग 120 भरे हुए पात्रों में से दो पाजिटिव पाए गए। इन्हें खाली करके सफाई कराई गई। मच्छरों की ब्रीडिंग हो जाती है लोगों को बताया गया कि कूलर, बाल्टी, बैरल, फूलदान, बर्ड बाथ, फ्रीज, टायर और नारियल के खोल में पानी जमा न होने दिया जाए।इस तरह करें बचाव
– शरीर को पूरा ढंकने वाले कपड़े ही पहनना ठीक रहेगा
– कमरे में मच्छर आते हैं तो मच्छरदानी लगाकर ही सोएं
– रोशनदान, खिड़कियों, दरवाजों पर मच्छर जाली लगवाएं
– पानी वाले बर्तनों को सूती कपड़े से ढंककर रखना चाहिए

बुखार के साथ दूसरे लक्षण भी देखें
डेंगू के हर रोगी को तेज बुखार आना ही जरूरी नहीं है। दूसरे लक्षण भी देखे जाने चाहिए। शरीर पर खून के थक्के या चकत्ते भी इसके संकेत हैं। कुछ स्थितियों में डेंगू एसिम्टोमैटिक भी हो सकता है। कुछ लोगों में बुखार, ठंड लगना, सिरदर्द के साथ भी डेंगू हो सकता है। ऐसे में खुद खरीदकर दवा न खाएं, तत्काल डाक्टर से मिलें।

नरीपुरा और शाहगंज में मिला लारवा 
मलेरिया विभाग की टीम ने शुक्रवार को पीएचसी नरी पुरा और शाहगंज सेकंड के क्षेत्र नरीपुरा खेरिया मोड़, रसूलपुर, अयोध्या कुंज, अर्जुन नगर का भ्रमण किया। आशाओं द्वारा भरे जा रहे दस्तक फार्मेट को अधिक गंभीरता से लेने को कहा गया। हर बुखार के मरीज की मलेरिया, डेंगू जांच के लिए कहा गया। पानी से भरे पात्रों का निरीक्षण किया गया। लारवा पाए जाने पर पानी खाली कराकर सफाई कराई गई। संचारी रोग के नोडल डा. एसएम प्रजापति, पीएचसी शाहगंज प्रभारी डा. शैफाली कटिहार, एमआई योगेश आदि थे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles