Sunday, December 4, 2022

अच्छी खबर! वाराणसी के 87 गांवों को 24 घंटे बिजली की तैयारी, बढ़ेगी ट्रांसफार्मरों की क्षमता

वाराणसी नगर निगम में शामिल 87 गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति के लिए पूर्वांचल-डिस्कॉम ने तैयारी शुरू कर दी है। इन गांवों में स्थापित उपकेंद्रों के फीडरों की संख्या और ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ेगी।

वाराणसी नगर निगम में शामिल 87 गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति के लिए पूर्वांचल-डिस्कॉम ने तैयारी शुरू कर दी है। इन गांवों में स्थापित उपकेंद्रों के फीडरों की संख्या और ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाई जाएगी। जल्द ही शहरी गांवों में 24 घंटे बिजली दी जाएगी। दरअसल, शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने के साथ-साथ गांवों में भी काम किया जा रहा है। इसी के तहत गांवों के विकास के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

अब बिजली विभाग की ओर से गांवों में जर्जर तार और खंभे दुरुस्त किए जाएंगे। बिजली चोरी रोकने के लिए एरियल बंच कंडक्टर (एबीसी) लगेंगे। इसके लिए पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम ने लगभग 18 करोड़ का इस्टीमेट पावर कारपोरेशन को भेजा है। पावर कारपोरेशन की स्वीकृति के बाद काम शुरू होंगे। नगरीय विद्युत वितरण की सर्किल-प्रथम में 74 तथा सर्किल-द्वितीय में आठ गांव हैं।

खरीदे जाएंगे 250 केवी के नए ट्रांसफार्मर
निर्बाध आपूर्ति के लिए बिजली विभाग 250 केवी के नए ट्रांसफार्मर भी खरीदेगा। ट्रांसफार्मर उन गांवों में लगाए जाएंगे, जहां की जनसंख्या अधिक होगी। वहीं, कई बार रिपेयर हो चुके ट्रांसफार्मर भी बदले जाएंगे।

मिलती है 20 घंटे बिजली
नगर निगम में शामिल 87 गांवों को वर्तमान में 18 से 20 घंटे बिजली मिलती है। अब इन गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति का निर्देश शीघ्र जारी हो जाएगा। अन्य कारणों से बिजली कटने की समस्या का निपटारा करते हुए लोड बढ़ाया जाएगा और ट्रांसफार्मर लगाकर बिजली आपूर्ति की जाएगी।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles