Thursday, December 1, 2022

इन राज्यों में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग की चेतावनी

Weather Update, Rain Alert: IMD ने बताया है कि अगले तीन दिनों में मध्य भारत से साउथवेस्ट मॉनसून की वापसी के लिए अनुकूल परिस्थितियां बन रही हैं। वहीं, कुछ राज्यों में तेज बारिश का अलर्ट है।

Weather Update, IMD Rainfall Alert: देश के उत्तर और मध्य के ज्यादातर हिस्सों से बारिश की गतिविधियां लगभग खत्म हो चुकी हैं। इस महीने की शुरुआत में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में भारी बारिश हुई, लेकिन पिछले कुछ दिनों से इसमें रुकावट आई है। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले तीन दिनों में मध्य भारत से साउथवेस्ट मॉनसून की वापसी के लिए अनुकूल परिस्थितियां बन रही हैं। इसके अलावा, पूर्वी भारत के राज्यों से भी मॉनसून की वापसी हो जाएगी और बारिश की गतिविधियां लगभग खत्म हो जाएंगी। हालांकि, दक्षिण के राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

IMD के अनुसार, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और माहे में 14 से 18 अक्टूबर तक गरज के साथ भारी बारिश होगी। इसके अलावा, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक के हिस्सों में आज से 17 अक्टूबर तक भारी बारिश का अलर्ट है। नॉर्थ इंटीरियर कर्नाटक में 14 से 16 अक्टूबर, तेलंगाना और तटीय कर्नाटक में 14 और 15, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में 14, लक्षद्वीप में 18 अक्टूबर को भारी बारिश होने जा रही है। इसके अलावा, अंडमान और निकोबार में 15 से 18 अक्टूबर तक मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। हालांकि, उत्तर और मध्य भारत के लिए राहत की बात है कि यहां पर बारिश के संकेत नहीं हैं।

बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार, मध्य भारत में पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ का हिस्सा आता है, जबकि पूर्वी भारत में बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और अंडमान व निकोबार आयलैंड के हिस्से आते हैं। पश्चिमी भारत में गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के हिस्से शामिल हैं। इसके अलावा, साउथ इंडिया में तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और लक्षद्वीप का हिस्सा शामिल किया जाता है।

जानिए दिल्ली में कैसा रहा मौसम
दिल्ली में शुक्रवार सुबह आसमान साफ रहा और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में थी। मौसम कार्यालय ने अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है। सुबह साढ़े आठ बजे हवा में नमी का स्तर 84 प्रतिशत दर्ज किया गया। बृहस्पतिवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 18.5 डिग्री सेल्सियस और 30.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं, वायु गुणवत्ता और पूर्वानुमान अनुसंधान प्रणाली (सफर) के आंकड़े के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह करीब सवा नौ बजे 128 दर्ज किया गया, जो मध्यम श्रेणी में आता है। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को गंभीर श्रेणी में माना जाता है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles