Wednesday, November 30, 2022

India vs England t20 world cup live: 50 रन बनाकर आउट हुए विराट कोहली, भारत 150 के करीब

India vs England T20 world cup live score 2022: एडिलेड में भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2022 का सेमीफाइनल मैच खेला जा रहा है। जो जीतेगा वो फाइनल में पाकिस्तान से भिड़ेगा।

India vs England T20 world cup live score 2022: भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2022 का दूसरा सेमीफाइनल मैच एडिलेड के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड टीम के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया है। ऐसे में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी है। 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को पहला झटका केएल राहुल के रूप में लगा, जो 5 रन बना सके। इसके बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच दूसरे विकेट के लिए 47 रनों की साझेदारी हुई। रोहित शर्मा 56 के स्कोर पर आउट हुए, क्रिस जॉर्डन ने उन्हें 27 के निजी स्कोर पर पवेलियन का रास्ता दिखाया। टीम इंडिया को तीसरा झटका आदिल रशिद ने सूर्यकुमार यादव को 14 के निजी स्कोर पर आउट करके दिया। भारत ने 75 रन पर अपना तीसरा विकेट खोया। हार्दिक पांड्या और विराट कोहली के बीच चौथे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी हुई। कोहली 50 रन बनाकर जॉर्डन का शिकार बने। भारत ने 136 रन पर अपना चौथा विकेट खोया।

IND 156/4 (19) 

2:57 PM 19वें ओवर से हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत की जोड़ी ने बटोरे 20 रन, भारत को आखिरी ओवर से भी इतने ही रन चाहिए होंगे। इसी के साथ टीम इंडिया ने 150 रन का आंकड़ा भी पार कर लिया है। 

2:50 PM विराट कोहली 40 गेंदों पर 50 रन बनाकर पवेलियन लौटे। क्रिस जॉर्डन की आखिरी गेंद पर वह शॉर्ड थर्ड मैन के बगल से शॉट लगाना चाहते थे, मगर वहां तैनात आदिल रशिद ने शानदार कैच पकड़ उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया। भारत ने 136 रन पर खोया चौथा विकेट।

2:46 PM 18वां ओवर लेकर आए क्रिस जॉर्डन का स्वागत हार्दिक पांड्या ने दो छक्कों के साथ किया। भारत को इस ओवर में कम से कम 20 रन बटोरने होंगे।

2:40 PM पहली गेंद पर छक्का लगने के बाद भी कोहली-पांड्या अगली 5 गेंदों पर 5 ही रन बटोर पाए। करन की अच्छी वापसी, 17वें ओवर से खर्च किए 11 रन। कोहली 48 और पांड्या 24 रन बनाकर क्रीज पर।

2:40 PM पावरफुल पांड्या ने जड़ा छक्का! 17वां ओवर लेकर आए सैम करन की पहली गेंद पर हार्दिक पांड्या ने कवर्स के ऊपर से छक्का लगाकर उनका स्वागत किया। भारत को इस ओवर को बड़ा बनाना होगा।

2:37 PM बाल-बाल बचे विराट कोहली, क्रिस जॉर्डन ने 16वें ओवर की दूसरी गेंद पर कोहली को यॉर्कर से चखाया, कोहली इस दौरान घुटनों पर आ गए थे। इंग्लैंड ने इस गेंद पर रिव्यू लिया मगर अंपायर्स कॉल के चलते कोहली बच गए। अगली ही गेंद पर विराट कोहली ने कवर्स की दिशा में शानदार चौका लगाकर जॉर्डन को जवाब दिया। कोहली अर्धशतक के करीब हैं।

2:32 PM लिविंगस्टोन के ओवर की आखिरी गेंद पर कोहली ने कवर्स की दिशा में चौका लगाया। इस चार रन के साथ भारत ने 100 रन पूरे किए, वहीं कोहली ने टी20 इंटरनेशनल में 4000 रन का भी आंकड़ा पार किया। कोहली इस मुकाम तक पहुंचने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं।

2:30 PM हार्दिक पांड्या ने खोले हाथ, 15वां ओवर लेकर आए लियाम लिविंगस्टोन की दूसरी गेंद पर सामने की तरफ जड़ा चौका। पांड्या से कुछ ऐसे ही शॉट्स की दरकार है।

2:25 PM चौका! 14वां ओवर लेकर आए क्रिस वोक्स की तीसरी गेंद पर कोहली को थर्ड मैन की दिशा में चार रन मिले। कोहली इस चौके के साथ 36 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं।

2:23 PM पिछले दो ओवर में भारत के लिए 6 ही रन आए हैं। यहां से विराट कोहली और हार्दिक पांड्या को रनों की रफ्तार बढ़ाने की जरूरत है। टीम इंडिया की नजरें 160-170 के स्कोर तक पहुंचने पर होगी।

2:18 PM आदिल रशिद के 12वें ओवर में बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में सूर्यकुमार यादव हुए आउट। भारत को लगा तीसरा झटका। सूर्या ने बनाए 14 रन। भारत 75/3

2:09 PM भारत की आधी पारी हुई समाप्त, 10 ओवर में बने मात्र 62 रन। टीम इंडिया की यह धीमी शुरुआत है, मगर अब क्रीज पर सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली मौजूद है। टीम इनसे बड़े स्कोर की उम्मीद करेगी।

2:05 PM 9वां ओवर लेकर आए क्रिस जॉर्डन की 5वीं गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में रोहित शर्मा 27 के निजी स्कोर पर आउट हुए। भारत को 56 रन पर दूसरा झटका लगा। अब बैटिंग करने सूर्यकुमार यादव आए हैं।

2:02 PM केएल राहुल का विकेट गिरने के बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली की जोड़ी ने भारत को संभाला है। 8 ओवर के बाद भारत का स्कोर 50 के पार पहुंच गया है। रोहित 23 और कोहली 22 रन बनाकर क्रीज पर।

1:57 PM पावरप्ले को भारत ने भुनाने की कोशिश की और कुल 38 रन बनाए, लेकिन एक विकेट भी गंवा दिया। आखिरी के तीन ओवरों में 27 रन भारत ने बनाए हैं।

1:54 PM पांचवें ओवर में भी भारत ने 10 रन बटोरे। इस ओवर में रोहित शर्मा ने सैम कुरन की गेंद पर दो चौके जड़े।

1:48 PM चौथे ओवर में भारत ने 10 रन बनाए। इस ओवर में विराट कोहली ने एक छक्का जड़ा।

1:43 PM 3 ओवर के बाद भारत का स्कोर महज 11 रन है और एक विकेट गिर चुका है। पावरप्ले के अगले तीन ओवरों को कप्तान रोहित शर्मा भुनाना चाहेंगे।

1:38 PM भारत को पहला झटका दूसरे ही ओवर में लगा जब केएल राहुल 5 रन बनाकर क्रिस वोक्स की गेंद पर बटलर के हाथों कैच आउट हो गए। विराट कोहली मैदान पर रोहित शर्मा का साथ देने आए हैं।

1:34 PM पहले ओवर में एक चौके के साथ भारत ने कुल 6 रन बनाए। भारत इंग्लैंड के खिलाफ बड़ा स्कोर बनाना चाहेगा।

1:30 PM भारत की बल्लेबाजी शुरू हो गई है। रोहित शर्मा और केएल राहुल ओपनिंग करने उतरे। इंग्लैंड के लिए पहला ओवर फेंकने बेन स्टोक्स आए। 

इंग्लैंड की टीम में दो बदलाव देखने को मिले हैं, जबकि भारतीय टीम बिना किसी बदलाव के उतरेगी। इंग्लैंड ने चोटिल डाविड मलान और मार्क वुड की जगह फिल साल्ट और क्रिस जॉर्डन को मौका दिया गया है। इस बार भी भारत के लिए विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत खेलेंगे। 

भारत ने ग्रुप 2 को टॉप किया था, जबकि इंग्लैंड की टीम ग्रुप 1 में दूसरे नंबर पर रही थी। ऐसे में दोनों टीमों के बीच एक जबरदस्त मुकाबला देखने को मिलने वाला है। दोनों टीमों की टक्कर टी20 क्रिकेट में शानदार रही है।

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), एलेक्स हेल्स, फिलिप साल्ट, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रुक, लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, सैम कुरेन, क्रिस जॉर्डन, क्रिस वोक्स और आदिल राशिद

india vs england head to head in t20

भारत और इंग्लैंड के बीच हमेशा एक कड़ा टी20 मैच देखने को मिलता है। इसकी गवाही आंकड़े भी दे रहे हैं, क्योंकि दोनों टीमों के बीच टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 22 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें से 12 मुकाबले भारत ने जीते हैं, जबकि 10 मैचों में बाजी इंग्लैंड ने मारी है।

 भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल को जो टीम जीतेगी, उसे फाइनल का टिकट मिलेगा, जो 13 नवंबर को खेला जाएगा। दूसरे सेमीफाइनल को जीतने वाली टीम को पहले सेमीफाइनल की विजेता पाकिस्तान से मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में भिड़ना होगा। इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता एक लाख के करीब है तो यहां मुकाबले की इंटेनसिटी काफी ज्यादा हो जाती है और खिलाड़ियों पर दबाव भी होता है। 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles