Monday, December 5, 2022

स्मार्टफोन और टैबलेट के साथ मिलेगी योजनाओं की भी जानकारी, विद्याथियों की मदद करेगी योगी सरकार

5जी टेक्नोलॉजी भारत में लॉन्च होने के बाद देश इंटरनेट की एक नए युग में प्रवेश कर चुका है। जिसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ राज्य के सभी गांवों में 5जी टेक्नोलॉजी पहुंचाने का संकल्प लिया है।

5जी टेक्नोलॉजी भारत में लॉन्च होने के साथ ही देश इंटरनेट की एक नए युग में प्रवेश कर चुका है। सीएम योगी आदित्यनाथ राज्य के सभी गांवों में 5जी इंटरनेट पहुंचाने का संकल्प लिया है। इसके अलावा राज्य में छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने का काम भी तेजी से चल रहा है।

इसके जरिए विद्यार्थी डिजिटल तकनीक से पढ़ाई कर सकेंगे। साथ ही सरकार की चलाई जाने वाली योजनाओं के बारे में भी जानकारी मिल सकेगी। योगी सरकार की ओर से उत्तर प्रदेश में दो करोड़ स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने का लक्ष्य है। फिलहाल 17 लाख से ज्यादा स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण किया जा चुका है। 

बच्चों को मिलेगी पाठ्यक्रम से जुड़ी जानकारियां

मुख्यमंत्री की मंशा है कि स्मार्टफोन और टैबलेट से लैस बच्चों को उनके पाठ्यक्रम के साथ ही केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारियां भी प्रदान की जाए। इसके अलावा छात्र, युवा, रोजगार और स्वरोजगार से संबंधित योजनाओं की जानकारियां स्मार्टफोन और टैबलेट के जरिए प्रमुखता से उपलब्ध करायी जाए। 

सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारियां ना सिर्फ बच्चों का मार्गदर्शन करेंगी, बल्कि इसके जरिए उनके अभिभावकों तक भी आसानी से पहुंचेंगी। इससे ज्यादा से ज्यादा जनता योजनाओं का लाभ उठाने में सक्षम होगी, क्योंकि अक्सर ये देखा जाता है कि अधिकांश सरकारी योजनाएं आम जनता में जानकारी के आभाव में दम तोड़ देती हैं। ज्यादातर जनता को पता भी नहीं होता कि सरकार की कौन-कौन सी योजनाएं चल रही हैं और उन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए कब और कैसे आवेदन करना है। 

योजनाओं के बारे में जान सकेंगे विद्यार्थी

मुख्यमंत्री की ओर से अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये गये हैं कि स्मार्टफोन और टेबलेट के जरिए शासन की उपलब्धियां बताने की जगह केवल योजनाओं की जानकारियां दी जाए। इसमें पीएम स्टार्टअप योजना, पीएम स्टैंडअप योजना, मुद्रा योजना, मुख्यमंत्री सुमंगला योजना, ओडीओपी, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, अभ्युदय योजना सहित 15 से 20 योजनाओं की सूची तैयार करते हुए उनके बारे में विस्तृत जानकारियां स्मार्टफोन और टैबलेट के माध्यम से विद्यार्थियों तक पहुंचाई जाए।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles