Monday, December 5, 2022

IIT-Kanpur में तेंदुए ने मचाई दहशत, छात्रों को कमरों से बाहर नहीं निकलने का आदेश

IIT-Kanpur में तेंदुआ देखे जाने के बाद यहां संचालित सेंट्रल स्कूल व अन्य स्कूलों को फिलहाल बंद कर दिया गया है. स्टूडेंट्स को कैंपस के भीतर रहने को कहा गया है.

उत्तर प्रदेश में स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर (IIT-Kanpur) में इन दिनों तेंदुए ने दहशत फैलाई हुई है. आईआईटी-कानपुर में बुधवार सुबह करीब 4:00 बजे तेंदुए को पहली बार देखा गया. इसके बाद आईआईटी के सुरक्षाकर्मियों में हड़कंप मच गया. आनन-फानन में तेंदुए को पकड़ने के लिए टीमों को तैनात किया गया. वहीं, एसआईएस जवानों को तेंदुए को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया. दरअसल, आईआईटी कानपुर के कैंपस में घने जंगलों के चलते तेंदुए की एक्टिविटी बड़ी मुश्किल से गुरुवार रात सीसीटीवी में कैद हो पाई.

वहीं, कैंपस के भीतर तेंदुए के आने की खबर मिलने के बाद स्टूडेंट्स के बीच भी हड़कंप मच गया. स्टूडेंट्स को अपने कमरों के अंदर रहने के आदेश दिए गए हैं. साथ ही आईआईटी कानपुर में संचालित सेंट्रल स्कूल व अन्य स्कूलों को फिलहाल बंद कर दिया गया है और उनसे ऑनलाइन पढ़ाई कराने को कहा गया है. फिलहाल कानपुर वन विभाग और आईआईटी के सुरक्षाकर्मी तेंदुए को पकड़ने के लिए भरसक प्रयास कर रहे हैं.

वन विभाग ने अपने नाइट विजन कैमरा के साथ आईआईटी के जंगलों में डेरा डाल रखा है. वन विभाग ने साथ ही चार पिंजड़ों को आईआईटी के विभिन्न जंगल क्षेत्रों में लगा दिया है. विभाग को उम्मीद है कि जल्द ही तेंदुए को पकड़ लिया जाएगा.

तेंदुए की तलाश जारी

आईआईटी के सुरक्षाकर्मी इंचार्ज डॉ राम कुमार ने बताया कि बुधवार की सुबह तड़के तेंदुए को हवाई पट्टी पर देखा गया था, जिसके बाद कैंपस में अलर्ट जारी कर दिया गया. वन विभाग के अधिकारी श्रद्धा यादव ने बताया कि कल देर रात सीसीटीवी में तेंदुए की हलचल कैद हुई है. फिर वन विभाग ने कैंपस में लगाने के लिए और कैमरे मंगाए हैं साथ ही और पिंजरा को बढ़ाए जाने की बात कही है.

वन विभाग के अधिकारियों का मानना है कि जल्द ही तेंदुआ उनके शिकंजे में होगा. गुरुवार की रात करीब 1:30 बजे तेंदुए की मूवमेंट वन विभाग के लगाए गए कैमरे में कैद हुई. इसके बाद उनकी टीम ने तलाश शुरू कर दी है और ट्रेंकुलाइज करके तेंदुए को जल्द ही पकड़ा जाएगा.

आस-पास रहने वाले लोगों में दहशत

वर्तमान में आईआईटी प्रशासन की सुरक्षा टीम व वन विभाग की टीम तेंदुए के सर्च ऑपरेशन में जुटी हुई है. वन रेंजर लल्लू सिंह ने बताया कि देर रात तेंदुए को अकादमिक ब्लॉक के पीछे देखा गया था. इसके बाद उसके जंगल में वापस जाने की आशंका है. आईआईटी कानपुर में तेंदुए की चहल कदमी ने अगल बगल के आवासीय क्षेत्रों में भी खौफ पैदा कर दिया है. संस्थान ने आवासीय क्षेत्रों में अलर्ट के साथ अपने स्टाफ को मेल कर अलर्ट जारी किया है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles