Sunday, November 27, 2022

यूपी-बिहार सहित 20 राज्यों में मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट, पढ़े ताजा अपडेट

नई दिल्ली। मानसून के जाते-जाते देश के कई राज्यों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आज यानी 5 सितंबर को यूपी, बिहार सहित 20 राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है। पूर्वी उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में आज तेज हवा के साथ भारी से अति भारी बारिश की संभावना है। वहीं बिहार, झारखंड, बंगाल सहित 18 राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

करीब एक सप्ताह का ब्रेक लेने के बाद अब फिर मानसून वापसी करने जा रहा है। यूपी-उत्तराखंड समेत उत्तर भारत के अनेक हिस्सों में 5 अक्टूबर से अगले 2-3 दिनों तक झमाझम बारिश होगी। मौसम विभाग ने कई जगहों पर तेज बारिश का आरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल,ओडिशा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से, तेलंगाना, पुड्डुचेरी, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, केरल व पूर्वी भारत के सिक्किम, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम तथा त्रिपुरा में गरज-चमक व तेज हवा के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। वहीं यूपी, बिहार सहित कई राज्यों में भारी बारिश होगी। IMD ने इन 20 राज्यों येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में अगले 2-3 दिन तक अगल-अलग क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने 5-8 अक्टूबर तक आरेंज अलर्ट जारी किया है। बुधवार को यूपी में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। IMD ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के महराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, बहराइच, गोरखपुर, देवरिया, मऊ, गाजीपुर, आजमगढ़, जौनपुर, भदोही, वाराणसी, मिर्जापुर, चंदौली, लखनऊ, सुल्तानपुर, अमेठी, रायबरेली, लखनऊ, प्रयागराज, प्रतापगढ़ और कौशांबी आदि जिलों में आज यानी बुधवार को आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आज हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक 5 अक्टूबर को उत्तराखंड में तेज बरसात के साथ आकाशीय बिजली गिर सकती है। इसे देखते हुए आज कई जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं 6 अक्टूबर को भारी बारिश की आशंका देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। विभाग ने 7-8 अक्टूबर को उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल मंडल में भारी से भी बहुत भारी बारिश की संभावना जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अलर्ट के बाद उत्तराखंड पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर इन तारीखों में राज्य की यात्रा के दौरान सावधान रहने की अपील की है।

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण पश्चिम मानसून 29 सितंबर को विदा हो गया। इस बार देश में 7 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज हुई है। हालांकि, मानसून की विदाई पूरी तरह से नहीं हुई है। देश के कई हिस्सों में मानसून अभी भी एक्टिव है। इसके पीछे मौसम कारण है। इस बार मानसून के विदाई में देरी कारण साइक्लोन नोरु के चलते बंगाल की खाड़ी के उपर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles