Tuesday, December 6, 2022

Noida: कल से आठवीं तक के छात्रों की लगेंगी ऑनलाइन कक्षाएं, बढ़ते प्रदूषण स्तर के मद्देनजर लिया गया फैसला

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के कारण नोएडा प्रशासन ने फैसला लिया है कि शुक्रवार से कक्षा एक से लेकर आठ तक के बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे। 

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के कारण नोएडा प्रशासन ने फैसला लिया है कि शुक्रवार से कक्षा एक से लेकर आठ तक के बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे। वहीं नौवीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं सामान्य दिनचर्या के हिसाब से संचालित होंगी। प्रशासन द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक गौतमबुद्ध नगर जिले में यह स्थिति आठ नंवबर तक जारी रहेगी।

समस्त प्रधानाचार्यों को जारी नोटिस में यह भी सुझाव दिया गया है कि यथा संभव हो तो कक्षा नौ से लेकर 12वीं तक के छात्रों की कक्षाएं भी ऑनलाइन संचालित हों और इनकी आउट डोर गतिविधि पर पूरी तरह से रोक रखी जाए। 

दिल्ली-एनसीआर में डीजल वाहनों के संचालन पर रोक
केंद्रीय वायु गुणवत्ता आयोग (सीएक्यूएम) ने दिल्ली-एनसीआर में डीजल वाहनों के संचालन पर रोक लगा दी गई है। बीएस-6 वाहनों, जरूरी और आपातकालीन सेवाओं से जुड़े वाहनों को इससे छूट दी गई है। पर्यावरण निरोधी पैनल ने स्कूल बंद करने, गैर-आपातकालीन गतिविधियों, वाहनों के लिए ऑड-ईवन स्कीम पर निर्णय केंद्र व राज्य सरकारों पर छोड़ दिया है।

दिल्ली में 500 पार कर गया एक्यूआई

राजधानी में सांसों पर संकट गहराने के साथ बृहस्पतिवार शाम सात बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 पार करते हुए खतरनाक श्रेणी में पहुंच गया। दमघोंटू हवा के कारण लोगों ने सांस लेने में तकलीफ के साथ गले और आंखों में जलन महसूस की। उधर, हवा खराब होने के साथ ही वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग(सीएक्यूएम) ने दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) का चौथा चरण लागू कराने का निर्णय लिया है। संबंधित राज्य सरकारें प्रदूषण नियंत्रण के लिए पाबंदियों को सख्ती से लागू करेंगी।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles