Monday, December 5, 2022

NTA AISSEE 2022 : सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए 30 नवंबर तक करें

सैनिक स्कूल में छठीं से नौवीं कक्षा में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी कर दी है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से 30 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा। कोरोना के बाद इस बार सैनिक स्कूल प्रवेश

सैनिक स्कूल में छठीं से नौवीं कक्षा में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी कर दी है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से 30 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा। कोरोना के बाद इस बार सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा ऑफलाइन ली जायेगी। परीक्षा आठ जनवरी 2023 को होगी। छठी कक्षा में प्रवेश के लिए 150 मिनट और नौवीं कक्षा में प्रवेश के लिए 180 मिनट की परीक्षा ली जायेगी। छठी कक्षा की परीक्षा दो से 4.30 बजे तक और नौंवी की दो से पांच बजे तक आयोजित होगी। छठी कक्षा में भाषा, गणित, इंटेलीजेंस, सामान्य ज्ञान और नौवीं कक्षा में गणित, इंटेलीजेंस, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, सामाजिक विज्ञान की परीक्षा ली जायेगी। छठी में तीन सौ और नौवीं में चार सौ अंकों की परीक्षा होगी। 

ऑनलाइन आवेदन के लिए एनटीए द्वारा हेल्प डेस्क बनाया गया है। अगर किसी तरह की दिक्कतें होगी तो 011-4074590000 और 011-69227700 हेल्पलाइन नंबर पर जारी किया है। आवेदन भरने में किसी तरह की त्रुटि होगी तो सुधार के लिए एनटीए द्वारा दो से छह दिसंबर तक का समय दिया जायेगा। 15 दिसंबर के बाद प्रवेश पत्र जारी किया जायेगा। सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए राज्यभर के 14 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाया जायेगा। परीक्षा केंद्र का विकल्प छात्रों को आवेदन भरने के समय ही देनी होगी। पटना समेत बेगूसराय, भागलपुर, छपरा, दरभंगा, गया, गोपालगंज, हाजीपुर, मोतीहारी, मुजफ्फरपुर, नालंदा, पूर्णिया, सासाराम, सीवान, समस्तीपुर में परीक्षा केंद्र बनाये जायेंगे।

इस बार राज्यभर के चार सैनिक स्कूलों में नामांकन लिया जायेगा। अभी तक सैनिक स्कूल नालंदा और सैनिक स्कूल गोपालगंज में सौ-सौ सीटों पर नामांकन लिया जाता था लेकिन इस बार सुंदरीदेवी सरस्वती विद्या मंदिर बेटाहा उदयपुर, समस्तीपुर और केशव सरस्वती विद्या मंदिर पटना में भी नामांकन होगा। इस बार 51 स्कूलों में ही नामांकन होगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles