Saturday, December 3, 2022

PM Kisan New List: 3 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में नहीं आए पैसे, कई पात्र लोग हो गए अपात्र

PM Kisan: पीएम किसान की 12वीं किस्त से करोड़ों किसान एक झटके में वंचित हो चुके हैं। ई-केवाइसी की अनिवार्यता और केंद्र समेत राज्य सरकारों की सख्ती के कारण पीएम किसान की नई लिस्ट से नाम कट गए हैं।

पीएम किसान (PM Kisan) की 12वीं किस्त से करोड़ों किसान एक झटके में वंचित हो चुके हैं। ई-केवाइसी (eKYC) की अनिवार्यता और केंद्र समेत राज्य सरकारों की सख्ती के कारण पीएम किसान की नई लिस्ट (PM Kisan New List) से लाभार्थियों के नाम कट गए। इस बार उन लोगों के नाम भी कट गए, जो पहले इनकम टैक्स पेयर नहीं थे, लेकिन इस बार हो गए। इसके अलावा तीन महत्वपूर्ण कारण हैं, जिनकी वजह से कई लोगों की 2000 रुपये की किस्त अब तक नहीं आई है।

पीएम किसान पोर्टल के मुताबिक इस योजना के तहत 12 करोड़ से अधिक किसान परिवार रजिस्टर्ड हैं। पिछले अगस्त-नवंबर की किस्त 11 करोड़ 19 लाख 27 हजार 76 लोगों के खातों में पहुंची थी। इस बार पीएम मोदी ने केवल 8 करोड़ किसानों के खातों में इस बार के अगस्त-नवंबर की किस्त के रूप में 2000-2000 रुपये डायरेक्ट ट्रांसफर किए। यानी पिछली बार की तुलना में 3 करोड़ 19 लाख से अधिक किसानों के खातों में पैसे नहीं पहुंचे। वैसे 30 नवंबर तक यह किस्त आती रहेगी। एक अनुमान के मुताबिक 30 नवंबर तक इस किस्त के कुल लाभार्थियों की संख्या 10 करोड़ तक ही पहुंच पाएगी। यानी एक करोड़ से अधिक लोग इससे वंचित रह जाएंगे।

सबसे पहले आप अपना स्टेटस चेक करने के लिए पीएम किसान पोर्टल पर जाएं और बेनिफिशियरी स्टेटस पर टैप या क्लिक करें। अपने माबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड डालकर 12वीं किस्त का स्टेटस चेक करें। आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुलेगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles