Tuesday, November 29, 2022

PM Kisan Samman Nidhi : किसान सम्मान निधि की 12 वीं किस्त पर आया नया आदेश, ध्यान नहीं दिया तो अटक जाएगा पैसा

PM Kisan Samman Nidhi : किसान सम्मान निधि की 12 वीं किस्त पर आया नया आदेश, ध्यान नहीं दिया तो अटक जाएगा पैसा

नई दिल्लीः पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi ) की 12वीं किस्त का सभी इंतजार कर रहे हैं। 12वीं किस्त का पैसा बहुत जल्द ही लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर होने वाला है। इसमें कुछ ही दिन बाकी हैं। लेकिन अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो आपकी किस्त अटक सकती है। किस्त का पैसा तभी मिलेगा जब आपने केवाईसी करा ली हो। केवाईसी (KYC) नहीं कराने वालों का पैसा अटक सकता है। आपको बता दें कि पीएम किसान योजना देश के भूमिधारक किसानों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई थी।

देश के करोड़ों किसानों को मिल रहा लाभ
देश के करोड़ों किसान इस समय पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi) का फायदा उठा रहे हैं। किसानों के परिवारों को इस योजना के तहत हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिलती है। ये सहायता 2 हजार रुपये की तीन किस्तों में उपलब्ध कराई जाती है। अब तक योजना के लाभार्थियों को 11 किस्त जारी की जा चुकी हैं। अब किसानों को इसकी 12वीं किस्त का इंतजार है। अब बस एक दिन का ही समय बचा है। सरकार ने कवाईसी कराने के लिए 31 अगस्त 2022 तक की डेडलाइन तय कर दी है। अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी (E-KYC) नहीं कराई है तो आप बेहद आसानी से इसे करा सकते हैं। यहां हम आपको इसका पूरा तरीका बताने जा रहे हैं। आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं।

घर बैठे ऐसे कराएं ई-केवाईसी
स्टेप 1 पहले https://pmkisan.gov.in/ वेबसाइट पर क्लिक करें
स्टेप 2 अब ई-केवाईसी टैब पर जाएं
स्टेप 3 अब जो नया पेज खुला है वहां अपने आधार नंबर की जानकारी दें
स्टेप 4 अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा
स्टेप 5 ओटीपी को भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें
स्टेप 6 आपकी केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी

काॅमन सर्विस सेंटर पर ऐसे होगी केवाईसी
आप ऑफलाइन भी केवाईसी (KYC) कर सकते हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड और मोबाइल के साथ काॅमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा। यहां बॉयोमीट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

इतने किसानों के खातों में भेजी गई है धनराशि
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सरकार ने 31 मई 2022 को 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में किस्त के रुपये ट्रांसफर किए थे। अब सरकार 12वीं किस्त जारी करेगी। योजना में ई.केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles