Friday, December 2, 2022

पीएम मोदी का हेलीकॉप्टर हादसे के बाद भी नहीं बदला प्लान, केदारनाथ-बदरीनाथ धाम में दो दिन बाद करेंगे दर्शन

केदारनाथ में मंगलवार को हुए हेलीकॉप्टर क्रैश की घटना के बाद भी पीएम मोदी के प्लान में कोई बदलाव नहीं हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अक्तूबर को केदारनाथ और बदरीनाथ धाम के दर्शन करेंगे।

केदारनाथ में मंगलवार को हुए हेलीकॉप्टर क्रैश की घटना के बाद भी पीएम मोदी के प्लान में कोई बदलाव नहीं हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अक्तूबर को केदारनाथ और बदरीनाथ धाम के दर्शन करेंगे। पीएमओ से राज्य सरकार को मोदी के दौरे का अधिकृत कार्यक्रम मिल गया है।

सरकार ने प्रस्तावित दौरे की तैयारियां तेज कर दी हैं। मोदी 21 अक्तूबर को दिल्ली से विशेष विमान के जरिए जौलीग्रांट एअरपोर्ट आएंगे और वहां से सेना के हेलीकाप्टर से पौने आठ बजे केदारनाथ धाम पहुंचेंगे। लगभग आधा घंटें तक वे धाम के दर्शन करेंगे। इसके बाद प्रस्तावित रोपवे का शिलान्यास करेंगे।

मोदी शंकराचार्य की प्रतिमा के दर्शन के बाद सरस्वती और मंदाकिनी नदी के तट पर बनें आस्था पथ का निरीक्षण करेंगे। शासन के एक वरिष्ठ अफसर के मुताबिक इसके बाद प्रधानमंत्री बदरीनाथ के लिए रवाना होंगे। पूर्वाह्न 11:30 बजे वे धाम में पूजा अर्चना करेंगे। वहां मास्टर प्लान तक किए जा रहे निर्माण कार्यों का जायजा लेने के बाद चीन सीमा के अंतिम माणा गांव में एक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

बाइव्रेंट विलेज योजना के तहत सीमांत गांवों के विकास के लिए यह योजना शुरू की गई है। सूत्रों ने बताया कि इसके बाद मोदी सेना के जवानों के साथ कुछ घंटें बिताएंगे। वे जवानों के साथ दिवाली भी मनाएंगे। रात्रि विश्राम वे बदरीनाथ में करेंगे और 22 अक्तूबर को सुबह वापस जौलीग्रांट एअरपोर्ट होते दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

मंगलवार शाम को मुख्य सचिव डा. एसएस संधु ने मोदी के दौरे के मद्देनजर विभिन्न विभागों के अफसरों के साथ सुरक्षा व अन्य तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने रुद्रप्रयाग और चमोली के जिला प्रशासन को भी सुरक्षा व्यवस्था चौकस रखने के निर्देश दिए। पीएम मोदी के प्रस्तावित दौरे को लेकर उत्तराखंड सरकार ने भी तैयारियों शुरू कर दी हैं। 

केदारनाथ में ढाई घंटे रहेंगे मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अक्तूबर को केदारनाथ आएंगे। इस दौरान वह ढाई घंटे केदारनाथ में रहेंगे। जबकि इसके बाद बदरीनाथ के लिए रवाना होंगे। जिला कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रम में 21 अक्तूबर को सुबह 8 बजे प्रधानमंत्री केदारनाथ हैलीपैड़ पहुंचेंगे।

प्रधानमंत्री 8:30 बजे से 9 बजे तक बाबा केदार के दर्शन व पूजा-अर्चना करेंगे। इसके बाद पीएम द्वारा केदारनाथ रोपवे प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया जाएगा। शिलान्यास के बाद मोदी आदि गुरू शंकराचार्य की समाधि के दर्शन करेंगे। इसके साथ धाम में पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लेंगे।

इसके बाद प्रधानमंत्री 10:30 बजे बदरीनाथ के लिए प्रस्थान करेंगे। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने प्रधानमंत्री के केदारनाथ भ्रमण कार्यक्रम को देखते हुए सभी जनपद स्तरीय अधिकारियों एवं पुलिस प्रशासन को आवश्यक तैयारियां करने एवं अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को दायित्व सौंपते हुए धाम में तैनात कर दिया है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles