Tuesday, November 29, 2022

बारिश के चलते UP के इस जिले में भी स्‍कूल बंद, भीगते हुए पहुंचे बच्‍चे; फिर आया आदेश 

UP Weather: बारिश के चलते यूपी के बरेली में स्‍कूलों को बंद रखने का आदेश आ गया है। हालांकि यह आदेश तब आया जब बच्‍चे भीगते हुए स्‍कूल पहुंच चुके थे। इस वजह से छात्रों, शिक्षकों को दिक्‍कत हुई।

यूपी के 49 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। भारी बारिश की आशंका को देखते हुए गोंडा और इटावा में स्‍कूल बंद करने की घोषणा पहले ही कर दी गई थी। अब बरेली में भी कक्षा एक से आठवीं तक स्‍कूल बंद रखने का आदेश हो गया है। लेकिन बरेली में ये आदेश शनिवार को तब आया जब जिले के कई क्षेत्रों में बच्‍चे भीगते हुए स्‍कूल पहुंच चुके थे। 

जिलाधिकारी के निर्देश पर बीएसए विनय कुमार ने कक्षा एक से आठवीं तक के सभी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की। यह आदेश सुबह करीब 9:30 बजे जारी किया गया जबकि परिषदीय स्कूलों का समय 9 बजे से 3 बजे तक है। अधिकतर निजी स्कूल तो सुबह करीब 8 बजे से ही शुरू हो जाते हैं। बरेली में सुबह से बारिश हो रही है। सुबह स्कूलों में बच्चे और स्‍टॉफ पानी में भीगते हुए पहुंच चुके थे। छुट्टी का आदेश आने के बाद भी शिक्षक ज्यादा खुश नजर नहीं आए। कई स्कूलों में तो मिड डे मील बनवाने की तैयारी भी होने लगी थी।

ऐसे में शिक्षकों ने मिड डे मील खिलाने के बाद ही बच्चों को घर भेजने का फैसला किया। शिक्षक नेताओं ने कहा कि कल से ही बारिश हो रही थी। ऐसे में छुट्टी का आदेश शुक्रवार शाम ही आ जाना चाहिए था। इससे बच्चे बारिश में भीगने से बच जाते।

गोंडा में पहले ही आया था आदेश

इसके पहले गोंडा में मूसलाधार बारिश को देखते हुए डीएम डॉ. उज्जवल कुमार ने 12वीं तक के सभी स्कूल बंद रखने का आदेश किया था। वहां शुक्रवार से स्‍कूल बंद हैं। शनिवार को भी स्‍कूल बंद हैं। रविवार साप्ताहिक छुट्टी होने की वजह से स्कूल अब सोमवार को खुलेंगे। 

गुरुवार शाम डीएम ने बताया कि मौसम की स्थिति की देखते हुए नौ से 12 तक के स्कूल बंद करने का फैसला किया गया है। जिले में भारी बारिश के कारण तमाम परिषदीय और इंटरमीडिएट स्कूलों में पानी भर गया है। वहीं  कुछ स्कूलों में भवन जर्जर हैं। वर्षाजनित हादसों को देखते हुए एहितयात के तौर पर जिला प्रशासन ने स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है। दूसरी तरफ छात्र छात्राओं को स्कूल तक आने में परेशानियों का सामना न करना पड़े।

यूपी के 49 जिलों में बारिश का अलर्ट
यूपी के 49 जिलों में बारिश का अलर्ट है। अगले 24 घंटे में मौसम करवट ले सकता है। लगातार तीन दिनों से हो रही बारिश के चलते सूबे में गुलाबी ठंड ने दस्‍तक दे दी है। मौसम विज्ञानियों का मानना है कि आने वाले कुछ दिनों में ठंड बढ़ेगी और इसी के साथ कोहरा पड़ना भी शुरू हो जाएगा। 

इन जिलों में है बारिश के आसार 

जिन जिलों में बारिश के आसार हैं उनमें गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, महाराजगंज, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, बलिया, मऊ, आजमगढ़, अंबेडकरनगर, जौनपुर, संत रविदास नगर, मिर्जापुर, प्रयागराज, कौशांबी, चित्रकूट, फतेहपुर, प्रतापगढ़, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, बस्ती, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, हमीरपुर, बांदा, महोबा, झांसी, जालौन, इटावा, औरैया, कन्नौज, मैनपुरी, पीलीभीत, बरेली, फर्रुखाबाद और शाहजहांपुर शामिल हैं। इन जिलों में तेज हवाएं भी चल सकती हैं। आईएमडी अलर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में 8 से 11 अक्टूबर तक बारिश जारी रहेगी। इस दौरान यहां कई इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है। 
 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles