Monday, November 28, 2022

भारतीय छात्रों की चीन वापसी की प्रक्रिया शुरू हुई : विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय छात्रों की पढ़ाई पूरी करने के लिये चीन वापसी की प्रक्रिया शुरू हो गई है और छात्रों को उनके विश्वविद्यालयों से संपर्क बनाये रखने को कहा गया है।

विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय छात्रों की पढ़ाई पूरी करने के लिए चीन वापसी की प्रक्रिया शुरू हो गई है और छात्रों को उनके विश्वविद्यालयों से संपर्क बनाये रखने को कहा गया है। कोविड-19 से जुड़ी पाबंदियों के कारण दो साल से भी ज्यादा समय से हजारों भारतीय छात्र चीन वापसी में असमर्थ रहे हैं। 

भारत लगातार चीन के साथ इस बात पर जोर देता रहा है कि इन सभी छात्रों की वापसी पूरी होनी चाहिए ताकि वे अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने संवाददाताओं को बताया कि भारतीय छात्रों की चीन वापसी को लेकर वीजा देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, ऐसा वे (चीनी पक्ष) कह रहे हैं । उन्होंने कहा कि सरकार को बताया गया है कि भारतीय छात्रों को सलाह दी गयी है कि वे अपने विश्वविद्यालयों से सम्पर्क करें और धीरे धीरे वापसी की प्रक्रिया शुरू होगी और यह प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने कहा, ”बीजिंग में स्थित हमारा दूतावास चीनी पक्ष पर लगातार दबाव बना रहा है ताकि वे भारतीय छात्रों की जल्दी चीन वापसी की प्रक्रिया पूरी कर सकें।” बागची ने कहा, ” मैं छात्रों को सलाह दूंगा कि वे अपने विश्वविद्यालयों के संपर्क में रहें और चीन वापसी तथा वीजा पाने की प्रक्रिया के लिए तैयार रहें।” अगस्त में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने संवाददाताओं से कहा था, ‘हम विदेशी छात्रों की चीन में वापसी के लिए व्यापक रूप से काम कर रहे हैं एवं भारतीय छात्रों की वापसी के लिए यह प्रक्रिया शुरू हो गई है।” भारतीय छात्रों को वीजा मिलने की संख्या के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि वीजा का विषय चीनी सरकार का मुद्दा है और उनसे ही पता चलेगा कि कितने लोगों को वीजा मिला। 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles