jamghat

बालों को झड़ना कंट्रोल करने के लिए इस तरह से करें Green Tea का इस्तेमाल

बालों का झड़ना एक आम समस्या है. इस समस्या से बचने के लिए आप कई तरह के घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं. आप बालों के लिए Green Tea का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक कप ग्रीन टी न केवल आपको ऊर्जावान रखने में मदद करती है बल्कि ये बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है.

बालों को झड़ना कम करने के लिए आप कई तरीकों से ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये बालों को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से बचाने का काम करते हैं.

ग्रीन टी

एक कप ग्रीन टी बना लें. अब इसे ठंडा कर लें. इसके बाद ग्रीन टी को स्कैल्प पर लगाएं. इसे एक घंटे तक लगा रहने दें. इसके बाद बालों को सादे पानी से धो लें. आप हफ्ते में 1 से 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

ग्रीन टी और करी पत्ते का इस्तेमाल करें

एक कप ग्रीन टी बना लें. इसे ठंडा होने दें. मुट्ठी भर करी पत्तों को इस ग्रीन टी के साथ ब्लेंडर में डालकर पीस लें. इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं. इससे कुछ देर तक स्कैल्प की मसाज करें. इसे 30 से 40 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें. आप हफ्ते में 2 बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ग्रीन टी और एलोवेरा

एक कप ग्रीन टी लें. इसे ठंडा होने दें. एक बाउल में 2 से 3 चम्मच एलोवेरा जेल लें. इसमें थोड़ी ग्रीन टी डालें. इन्हें अच्छे से मिला लें. इस मिश्रण को पूरे स्कैल्प और बालों पर लगाएं. इसे 40 से 45 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें. आप हफ्ते में 1 से 2 बार इसका हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ग्रीन टी और अंडे का हेयर मास्क

एक कप ग्रीन टी बना लें. इसे ठंडा होने दें. एक बाउल में दो अंडे फेंट लें. इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं. इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगाएं. इससे कुछ देर तक स्कैल्प की मसाज करें. इसे 30 से 40 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें. हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. ये बालों को झड़ना कंट्रोल करने में आपकी मदद करेगा. इसके अलावा ये मास्क बालों को मुलायम बनाने में भी मदद करेगा.

( इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. jamghat इनकी पुष्टि नहीं करता है. किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही इस पर अमल करें.)

Exit mobile version