Saturday, December 3, 2022

गैर मान्यता प्राप्त मदरसों को लेकर कुछ बड़ा करने की तैयारी में योगी सरकार, जानें क्या हैं निर्देश

यूपी में अब गैर मान्यता प्राप्त मदरसों को मान्यता देने की तैयारी की जा रही है। हाल ही में प्रदेश सरकार के निर्देश पर राज्य में गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे करवाया गया।

यूपी में अब गैर मान्यता प्राप्त मदरसों को मान्यता देने की तैयारी की जा रही है। हाल ही में प्रदेश सरकार के निर्देश पर राज्य में गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे करवाया गया। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के चेयरमैन डा. इफ्तिखार अहमद जावेद के अनुसार इन गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे पूरा हो गया है। करीब 7500 मदरसे गैर मान्यता प्राप्त मिल हैं। 

चेयरमैन ने बताया कि 15 नवम्बर तक शासन में सभी संबंधित आंकड़े अनुमोदित होने के बाद मदरसा शिक्षा परिषद की बैठक होगी जिसमें इन गैर मान्यता प्राप्त मदरसों को मान्यता प्रदान करने के लिए मानक तय कर आनलाइन आवेदन आमंत्रित किये जाने की प्रक्रिया शुरू होगी। उन्होंने बताया कि पिछले सात वर्षों से राज्य में किसी मदरसे को मान्यता प्रदान नहीं की गई है। 

यूपी में अभी 16 हजार 513 मान्यता प्राप्त मदरसे हैं। कुल 560 मदरसों को सरकारी अनुदान मिलता है। चेयरमैन ने बताया कि इन 7, 500 मदरसों को मान्यता प्रदान करने के लिए पोर्टल विकसित कर लिया गया है। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों की गल्तियों को सुधारने के लिए ही यह सर्वे करवाया गया। पिछली सरकारों की गलत नीतियों के चलते ही अनुदान पर रोक लगाई गई। उन्होंने कहा कि मदरसों को अनुदान सूची पर लाने के लिए दरवाजे बंद नहीं किए गए हैं। इस पर फिर विचार किया जाएगा और प्रदेश सरकार चाहेगी तो अन्य मदरसों को भी अनुदान सूची पर लाया जा सकता है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles